आईसीसी की ओर से Twenty-20 इंटरनेशनल का एक बड़ा टूर्नामेंट UAE ओर Oman में खेला जा रहा है। इस ICC Men’s T20 world Cup की मेजबानी भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड कर रहा है। इंडिया टीम सुपर-12 के ग्रुप-2 में है। यहाँ से भारत को अगर सेमीफाइनल में प्रवेश करना है तो न्यूजीलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया ओर अफगानिस्तान को हराना होगा। भारत अपना पहला टी20 विश्वकप मैच पाकिस्तान से पुरे 10 विकेट से हारा है ओर वही पाकिस्तान अपने 3 मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर बनी हुई है।

अब आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप में भारत का अगला मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ 31 अक्टूबर को होगा। ऐसे में अगर इंडिया को यह मैच जीतना है तो भारतीय कप्तान विराट कोहली को एमएस धोनी का CSK वाला दिमांग लगाना होगा। ऐसा पूर्व क्रिकेटर्स ओर एक्सपर्ट की राय है। दोनों टीमों के यह मैच करो या मरो वाला होगा। क्योकि पाकिस्तान पहले ही अपने 3 मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल की राह आसान कर ली है। इसलिए अब ग्रुप-2 से दूसरी टीम के लिए लड़ाई शुरू हो गई है जो भारत या न्यूजीलैंड में से कोई एक होगी।

ICC T20 WC: ‘भारत को जीतना है तो कप्तान कोहली को धोनी का CSK वाला दिमाग लगाना होगा’, Harbhajan Singh

भारत के दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने भारतीय टीम को India vs New Zealand मैच से एक सलाह दी है। उन्होंने कहा कि भारत को कीवियो के खिलाफ महेंद्र सिंह धोनी वाली तरकीब से खेलना होगा। अपने यूट्यूब चैनल पर बात करते हुए भज्जी ने कहा कि धोनी अपनी बेहतरीन फील्डिंग कि तकनीक से विपक्षियों पर दबाव बनाते है। धोनी धोनी फील्डिंग वहां नहीं लगाते जहां सब लगाते हैं बल्कि वो ये सोचने के बाद की गेंद कहा जा सकती है वहां पर फील्डिंग लगाते हैं। भज्जी के अनुसार भारत को कीवियो के खिलाफ भी कुछ ऐसा ही करना चाहिए।

हरभजन सिंह ने कहा,”टी-20 एक ऐसा खेल है जहां अगर आप विकेट नहीं लेते हैं तो आप खेल से दूर होते रहेंगे। इसके लिए फील्डिंग से दबाव बढ़ाना पड़ेगा जैसे एमएस धोनी सीएसके की कप्तानी करते वक्त करते थे। वो वहां पर फील्डर रखते थे जहां गेंदें जाती थी। वो पारंपरिक रूप से नहीं बल्कि सोच-विचार करके बिल्डिंग लगाते थे। मैं भारत से ऐसी ही कप्तानी की उम्मीद करता हूं।”

हरभजन सिंह ने ये भी कहा कि अगर अगर न्यूजीलैंड की टीम पर दबाव बढ़ाना है तो टीम के कप्तान केन विलियमसन को जल्द से जल्द आउट करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *