ICC Men’s T20 World Cup 2021 भारतीय टीम के कुछ खास नहीं रहा।  अपने शुरूआती दो मैच हारने के बाद टीम इंडिया सेमीफाइनल के संघर्ष कर रही थी लेकिन वो भी न्यूजीलैंड की अफ़ग़ानिस्तान पर जीत के बाद पूरी तरह बाहर हो गई।  इसी के साथ भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी टी20 क्रिकेट की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया और कोच रवि शास्त्री का भी कार्यकाल पूरा हो गया है।  BCCI ने भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच की जिम्मेदारी अब पूर्व बल्लेबाज Rahul Dravid को दी है। 

Rahul Dravid को विरासत में मिली है बेमिसाल टीम: Ravi Shastri

भारतीय क्रिकेट टीम आइसीसी टी20 विश्व कप में अंतिम लीग मैच में नामीबिया को 9 विकेट से हराकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई है।  अब इसी टूर्नामेंट के साथ ही Indian Cricket Team Captain Virat Kohli और कोच रवि शास्त्री की भी विदाई हो जाएगी।  इस बीच शास्त्री ने नए कोच के बारे में बात की और उनको लेकर अपने विचार प्रकट किये।  राहुल द्रविड़ को Team India का कोच बनाये जाने पर शास्त्री ने बड़ी प्रतिक्रिया दी, बोले उन्हें विरासत में शानदार टीम मिली है और अपने स्तर और अनुभव को देखते हुए टीम के स्तर में सुधार ही करेंगे।  यहाँ काफी खिलाडी है जो तीन से चार साल और खेलेंगे, जो काफी महत्वपूर्ण है।  यह टीम बदलाव के दौर से नहीं गुजर रही और रातों-रात नहीं बदलने वाली।  

Ravi Shastri को Team India का हेड कोच 11 जुलाई 2017 को नियुक्त किया गया था।  कप्तान कोहली और शास्त्री की अगुवाई में भारतीय टीम ने द्विपक्षीय सीरीज में कई ऐतिहासिक जीत हासिल की, लेकिन आईसीसी के मेजर टूर्नामेंट्स में टीम का प्रदर्शन निराशाजनक ही रहा।  

शास्त्री ने आगे कहा कि विराट कोहली अभी भी वही है, उन्होंने टीम के कप्तान के रूप में शानदार काम किया है।  वह पिछले पांच वर्षों में टेस्ट क्रिकेट के सबसे बड़े एंबेसडर रहे हैं। जिस तरह से उन्होंने सोचा कि वह कैसे चाहते हैं, इसके लिए बहुत सारा श्रेय उन्हें जाता है।

मैं मानसिक रूप से थका हुआ हूं और खिलाडी भी शारीरिक और मानसिक रूप से थके हुए हैं।  कई महीनो से घर बाहर और Bio-bubble में रहने के बाद एक बड़ा अंतराल चाहिए जो टीम को नहीं मिला।  पहले आईपीएल और उसके बाद टी20 वर्ल्ड कप। इसका असर तब होता है जब आप बड़ा टूर्नामेंट खेलने आते है और आप पर दवाब रहता है।  इस टूर्नामेंट में हमने जीतने की कोशिश नहीं की क्योंकि वह एक्स-फैक्टर गायब था।

Semi-final के लिए क़्वालिफ़ाई ना करना, नहीं साबित करता India को ख़राब टीम, Ajay Jadeja 

रोहित शर्मा टी20 में भारतीय क्रिकेट को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने में सक्षम – रवि शास्त्री

नए कप्तान बनाने पर भी शास्त्री ने अपनी बार खुलकर रखी।   विराट कोहली के टी20 आई की कप्तानी छोड़ने के बाद रवि शास्त्री चाहते हैं कि रोहित शर्मा टीम की कमान संभाले।  उन्होंने कहा की रोहित के रूप में हमारे पास एक सक्षम व्यक्ति है।  उसने इतने सारे आईपीएल खिताब जीते हैं। वह लंबे समय तक इस टीम का उपकप्तान भी रहा है।  शास्त्री ने भी कप्तान को बदलने के पक्ष में बात की।  शास्त्री ने कहा ‘बायो बबल की थकान के कारण विभाजित कप्तानी समय की जरूरत है, इन दिनों जितनी क्रिकेट खेली जाती है उसके हिसाब से खिलाड़ियों को बदलते रहने की जरूरत है. आपको 6 महीने तक अपने माता-पिता से मिलने का मौका नहीं मिलता है.’

जाने रवि शास्त्री के बारे में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *