ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने टीम इंडिया का कोच बनने से किया मना – राहुल द्रविड़ को मिल सकती है जिम्मेदारी  (India Cricket Team Coach, BCCI had proposed the post of Coach of Team India in front of Ricky Ponting)

आईसीसी के द्वारा आयोजित टी20 विश्वकप टूर्नामेंट के बाद वर्तमान भारतीय टीम कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल खत्म हो रहा है।  ऐसे में टीम इंडिया के नए कोच की माथापच्ची शुरू हो गई।  भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कोच की दावेदारी में वैसे तो बहुत नाम शामिल है लेकिन बीसीसीआई ने कुछ पूर्व खिलाड़ियों के सामने कोच पद का प्रस्ताव रखा है।  

भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड ने ICC T20 World Cup 2021 के शुरू होने से पहले टीम इंडिया के मुख्य कोच के लिए रिकी पोंटिंग से बातचीत  की थी।  खबरों के मुताबिक बीसीसीआई के इस प्रस्ताव को पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने ठुकरा दिया है। Ricky Ponting अभी आईपीएल फ्रैंचाइज़ी दिल्ली कैपिटल्स में  मुख्य कोच है और काफी समय से अपनी सेवाएं दे रहे है।  ICC क्रिकेट के इस मेगा इवेंट के बाद ही इंडिया क्रिकेट टीम कोच पद खाली हो जायेगा।  Ricky Ponting द्वारा BCCI का टीम इंडिया के कोच पद का प्रस्ताव ठुकराए जाने के बाद राहुल द्रविड़ ने हामी भरी है।  मिडिया खबरों के मुताबिक राहुल द्रविड़ कोच पद को सँभालने के लिए पूरी तरह तैयार है।  

टीम इंडिया का कोच नहीं बनना चाहते हैं रिकी पॉन्टिंग, बीसीसीआई को किया इनकार

भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड ने टी20 विश्वकप के बाद खाली हो रहे टीम इंडिया कोच पद के लिए पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पोंटिंग से पेशकश की थी। BCCI के इस प्रस्ताव को Ricky पोंटिंग ने ठुकरा दिया है। पोंटिंग के मना करने की वजह अभी सामने नहीं आई है।  वर्तमान में रिकी पोंटिंग आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स के कोच है और उनके नेतृत्व में दिल्ली पिछले दो सीजन से प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब हो रही है। आईपीएल 2021 में दिल्ली उप-विजेता रही थी।  

एक सूत्र ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि, “राहुल एकमात्र आदर्श उम्मीदवार थे। चुनौती उन्हें इसके लिए राजी करने की थी। सच कहा जाये, तो कोई दूसरा विकल्प नहीं है”। वहीं बात करें कंगारू टीम के पूर्व कप्तान की तो साल 1995 में और राहुल द्रविड़ ने 1996 में डेब्यू किया था और दोनों ही खिलाड़ियों ने 2012 में संन्यास की घोषणा की थी. दोनों अपने समय के दिग्गज खिलाड़ी थे. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट ने जहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 71 शतक के साथ 27, 483 बनाए हैं. वहीं द्रविड़ ने 48 शतक की मदद से 24 हजार से ज्यादा रन ठोके हैं | 

October 22, 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *