एक सबसे बड़ा सवाल कि क्या न्यूजीलैंड से हार कर भी भारत T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंच सकता है? जाने Semi-final का समीकरण 

ICC मेंस T20 वर्ल्ड कप 2021 का सफर भारत के लिए अच्छा नहीं रहा। इस विश्वकप टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने 24 अक्टूबर से अपना कैम्पेन शुरू किया था। आईपीएल में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी और बड़े बड़े स्कोर के कारण हर किसी को टीम इंडिया पर भरोसा था।  सबको यही उम्मीद थी कि इतने धाकड़ खिलाड़ियों से सजी भारतीय टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में तो प्रवेश करेगी।  लेकिन इसके उल्ट टीम इंडिया के प्लेयर्स ने फैन्स के सपनो पर पानी फेर दिया।  टी20 वर्ल्ड कप में निरंतर खराब प्रदर्शन करते हुए इंडिया पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से बुरी तरह हार गई। 24 अक्टूबर को पाकिस्तान और 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड से मिली शर्मनाक हार के बाद भारत के लिए सेमीफाइनल के राह लगभग बंद हो गई है।  

दोनों मुकाबलों में पराजित होने के बाद ऐसा लग रहा है कि भारत के सुपर-12 राउंड से ही बाहर होने वाला है।  न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में तो टीम India ने बेहद निराशाजनक प्रदर्शन किया और टीम 120 के आंकड़े को भी नहीं छू सकी। भारतीय टीम के Openers ने एक बार फिर से निराश करते हुए जल्द ही विकेट गवां दिए। केएल राहुल और ईशान किशन पॉवरप्ले के अंदर ही वापस पवेलियन लौटगए।  इन दोनों के बाद टीम के बाकी बल्लेबाज भी सस्ते में आउट होते चले गए और 20 ओवर्स में सिर्फ 110 रन ही भारतीय टीम बना सकी। न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने इस लक्ष्य को बिना किसी परेशानी के 14.3 overs में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया।   

भारतीय टीम ने दोनों मुकाबले बड़े अंतर से हारे है इसलिए रनरेट भी माइनस में चली गई है।  भारतीय टीम ग्रुप 2 कि Points Table में पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान, न्यूजीलैंड और नामीबिया के बाद पांचवे स्थान पर है।  ऐसे में सवाल ये उठा कि क्या भारत अब भी T20 विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंच सकता है।  तो चलिए टीम इंडिया को सेमीफाइनल में जाने के लिए क्या करना होगा, जानें हर सवाल का जवाब

आईसीसी ने आगे आके कहा कि अब भी टीम इंडिया सेमीफाइनल में प्रवेश कर सकता है।  लेकिन भारत को बाकी टीमों पर निर्भर रहना होगा।  आइये तीन समीकरण से समझते है कि क्या न्यूजीलैंड से हारने के बाद भी सेमीफाइनल में जा सकता है भारत?

पहला – भारत को अपने बाकी बचे मुकाबले बड़े अंतर् से जीतने होंगे।  टीम को 3 नवंबर को अफ़ग़ानिस्तान, 5 नवंबर को स्कॉटलैंड और 8 नवंबर को नामीबिया के खिलाफ मैच खेलने है जिनके बड़े अंतर से जीतने होंगे।  

दूसरा – ये तीन मैच जीतने के बाद भी भारत को चाहिए कि अफ़ग़ानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड में से कम से कम कोई एक टीम न्यूजीलैंड को हरा दे।  जिससे भारत कि संभावनाएं और मजबूत हो सके।  

तीसरा – अभी भारत का नेट रनरेट -1.609 है और अफ़ग़ानिस्तान टीम ने स्कॉटलैंड को हराकर अपने रनरेट को +3.097 कर लिया है और यह बहुत तगड़ा है।  ऐसे में भारत को उन्हें बड़े अंतर से हराना होगा।  इसके अलावा, वो ये भी दवा करेगा कि अफ़ग़ानिस्तान कि टीम न्यूजीलैंड से जीते लेकिन बेहद कम मार्जिन से।  इस सारी चीजों के होने के बाद ही टीम इंडिया T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में एंट्री कर सकता है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *